किआ SP2i भारत में 2019 की दूसरी छमाही में लांच होगी, इसमें विश्वस्तरीय क्वालिटी और जबरदस्त परफॉर्मन्स का मिश्रण होगा
हर छः से नौ महीने में कार लांच करके किआ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है
अनंतपुर, आंध्रप्रदेश में 536 एकड़ के मैनुफैक्चरिंग प्लांट का निर्माण कार्य हुआ पूरा

हरियाणा, करनाल : करनाल में एक डिजाईन टूर में दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी ऑटो निर्माता, किआ मोटर्स ने अपनी दो विश्वस्तरीय कार का प्रदर्शन किया। कंपनी 2019 की दूसरी छमाही में बहुप्रतीक्षित, किआ SP2i लांच करने वाली है। इसका उद्देश्य तीन सालों में भारत के सर्वोच्च 5 ऑटो निर्माताओं में अपनी जगह बनाना है। भारत में पहले उत्पाद के लांच के बाद हर छः माह में कार लांच करते हुए किआ 2021 तक अपने पोर्टफोलियो में कम से कम 5 वाहन शामिल करने की योजना बना रही है।

29 जनवरी, 2019 को किआ मोटर्स इंडिया ने आंध्रप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री, श्री एन. चंद्रबाबू नायडू और भारत में रिपब्लिक ऑफ कोरिया के एंबेसडर, श्री शिन बोंगकिल की उपस्थिति मेंट्रायल ओप्रशन प्रारंभ किए। इस समारोह में श्री हांग-वू पार्क, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन एवं श्री कूख्यूं शिम, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, किआ मोटर्स इंडिया भी मौजूद थे। समारोह के दौरान किआ ने भारत के लिए अपनी पहली कार-SP2i के ढंके हुए उत्पादन रूपांतर का प्रदर्शन भी किया। इसकी टेस्ट ड्राईव श्री एन. चंद्रबाबू नायडू तथा किआ मोटर्स के नेतृत्वने ली। इसके साथ ही भारत में किआ के आगमन एवं ब्रांड के सिद्धांत “पावर टू सरप्राइज़” का उत्साह काफी बढ़ गया।

किआ मोटर्स ने भारत में प्रवेश ऑटो एक्स्पो 2018 में किया और अपनी 16 सर्वोच्च ग्लोबल श्रृंखलाओं का प्रदर्शन किया, जिसमें ऑटो एक्स्पो में सबसे ज्यादा पसंद की गई, SP2i भी शामिल थी। आगामी कार, SP2i कंपनी के अनंतपुर प्लांट में निर्मित की जा रही है एवं 2019 की दूसरी छमाही में बाजार में उतरेगी। यह कार विश्वस्तरीय गुणवत्ता, बेहतरीन डिजाईन एवं अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित होगी। भारत एवं भारत के ‘रॉयल बंगाल टाईगर’ के शक्तिशाली चेहरे से प्रेरित इस कार में किआ की सबसे मशहूर और खास विशेषता- “टाईगर नोज़ ग्रिल” है, जो चीफ डिजाईन ऑफिसर, श्री पीटर श्रेयर द्वारा डिजाईन की गई है। यह कार ‘मेक इन इंडिया’ सेगमेंट में पूरी तरह फिट बैठती है और इसमें वह हर खूबी है, जो भारतीय ग्राहक चाहते हैं। इसमें स्पोर्टीव स्टाइलिश डिजाईन के साथ अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी भी है।

536 एकड़ का यह विशाल संयंत्र तैयार है तथा इसमें प्रतिवर्ष 300,000 से अधिक वाहन बनाने की क्षमता है। यह क्षेत्र में 3000 से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियां एवं 7000 से अधिक अप्रत्यक्ष नौकरियां निर्मित करेगा। किआ ने लगभग 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है तथा इसके वेंडर पार्टनर्स उच्च गुणवत्ता के स्थानीय विनिर्माण कौशल का विकास करने के लिए विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी सुनिश्चित करेंगे। इंटीग्रेटेड ऑटोमोटिव प्रोडक्शन इकाई, अनंतपुर प्लांट में लेटेस्ट प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा।

इसमें प्रेस, बॉडी एवं पेंट शॉप को 300 से ज्यादा रोबोट ऑटोमेट करेंगे। यह प्लांट हाइब्रिड एवं इलेक्ट्रिक वाहन भी बना सकता है। किआ को इस बात में बहुत गर्व है कि इस प्लांट में सबसे उन्नत ग्लोबल टेक्नोलॉजी, जैसे रोबोटिक्स एवं कृत्रिमयोग्यता है तथा यह संयंत्र अपने अंदर 100 प्रतिशत वाटर रिसाइक्लिंग की क्षमताओं के साथ पर्यावरण के लिए अत्यधिक मित्रवत है। इसके अलावा इस प्लांट में पांच एकड़ में फैली प्रशिक्षणसुविधा भी है, जो संयंत्र में प्रवेश स्तर की नौकरी पाने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से कौशल विकास के लिए ऑटोमोबाईल्स में बेसिक टेक्निकल कोर्स (बीटीसी) प्रदानकरती है। भारत में कंपनी का प्रवेश कोरिया, स्लोवाकिया, चीन, यूएसए और मैक्सिको में कंपनी के अन्य संयंत्रों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

भारत में प्रवेश करते हुए किआ हर छः माह में कारें लांच करके अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी तथा 2021 तक कम से कम 5 वाहन अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर लेगी। ‘द पावर सरप्राइज़’ की वैश्विक प्रतिबद्धता के साथ किआ ऐसे अनुभव प्रदान करना चाहती है, जो अपेक्षाओं से बढ़कर हों। यह ब्रांड भविश्य की मोबिलिटी, डिजाईन, उत्पाद एवं क्षमता तथा विश्वस्तरीय वाहन मेंटेनेंस और रिपेयर सेवाओं पर केंद्रित है, ताकि देश में भारतीय ग्राहकों को कार के स्वामित्व का सर्वश्रेश्ठ अनुभव प्रदान करके मजबूत आधार विकसित किया जा सके।

यह ब्रांड विश्वस्तरीय वाहन मेंटेनेंस एवं रिपेयर सेवा सुविधाओं के साथ भविष्य की मोबिलिटी, डिजाईन, उत्पाद एवं क्षमता पर केंद्रित है, ताकि भारतीय ग्राहकों को कार के स्वामित्व का सर्वश्रेष्ठ अनुभवप्रदान कर देश में मजबूत आधार निर्मित किया जा सके। भारत में अपने प्रवेश के बाद से किआ मोटर्स भारत में मजबूत आफ्टरसेल्स एवं नेटवर्क उपस्थिति का निर्माण करने पर केंद्रित है। इस स्थापना के लिए किआ मोटर्स इंडिया ने एक मोबाईल वर्कशॉप प्रारंभ की। इस वर्कशॉप में अत्याधुनिक उपकरण हैं और यह आज के टेक्नोलॉजी के प्रति सचेत ग्राहकों के लिए नियमित तौर परमेंटेनेंस का काम करने में समर्थ है। ग्राहक केंद्रित पहचान, “किआ प्रॉमिस टू केयर” के तहत निर्मित एवं कस्टमाइज़ की गई यह वर्कशॉप भारत में किआ की पहुंच को अधिकतम विस्तारित करसर्विस नेटवर्क को मजबूत करेगी।

किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन ने 2008 के बाद से अपनी ग्लोबल सेल्स दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ा ली। पिछले साल इसने 2.8 मिलियन कारें बेचीं। 2025 तक 16 इलेक्ट्रिक वाहन लांच करने के किआमोटर्स कॉर्पोरेशन के ग्लोबल विज़न तथा आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को हराभरा एवं स्वच्छ रखने के उद्देश्य के अनुरूप किआ मोटर्स इंडिया, अनंतपुर संयंत्र में हाइब्रिड एवं इलेक्ट्रिक वाहन निर्मित करने के लिए प्रतिबद्ध और आश्वस्त है। हाल ही में कंपनी ने आंध्रप्रदेश सरकार के साथ एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्त्ताक्षर किए, जिसके तहत यह आंध्रप्रदेश सरकार को 3 नीरो कार – हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड एवं ईवी प्रदान करके ‘पार्टनरशिप फॉर फ्यूचर ईको मोबिलिटी’ पर सहयोग करेगी।

किआ के वाहन आज दुनिया में सर्वोच्च क्वालिटी के हैं। किआ ने अमेरिका में बिकने वाले सभी अन्य ग्लोबल ऑटोमोबाइल ब्रांडों को पीछे छोड़ दिया है और जेडी पाॅवर की इनीशियल क्वालिटी स्टडी में लगातार चार सालों तक सबसे ऊपर रही। यह क्वालिटी बनाए रखने के लिए कंपनी भारत में घरेलू प्रतिभा को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है, ताकि वैश्विक क्वालिटी से समझौता किए बिना उत्पादों में सर्वोच्च स्तर का लोकलाइजेशन किया जा सके।

किआ स्पोर्टस की ग्लोबल संरक्षक रही है और इसने विभिन्न ग्लोबल ईवेंट्स, जैसे फीफा वर्ल्ड कप एवं ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी देश में लाखों स्पोर्टस प्रेमियों को प्रोत्साहित कर इस विरासत को भारत ला रही है। 2018 में किआ मोटर्स इंडिया ने इंडियन सुपर लीग 2019 के सीज़न के लिए प्रिंसिपल स्पॉन्सर के रूप में बैंगलुरु फुटबॉल क्लब के साथ साझेदारी की, जो 2021/22 के सीज़न तक चलेगी। ब्रांड ने हाल ही में सर्वोच्च 10 टेनिसप्रेमियों का चयन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here