चंदौली : जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए युवाओं को अवसर दे रहा हैं। एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत सिल्क उत्पादन में छूट तो हैं ही। पीएम रोजगार सृजन योजना और सीएम स्वरोजगार योजना के तहत भी मौके हैं।

केंद्र के उपायुक्त विनोद कुमार ने बताया कि 15 जून तक आवेदन किये जा सकते हैं। तीनों योजनाओं के तहत उद्यम शुरू करने के लिए सामान्य श्रेणी को 10 फीसदी व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों व महिलाओं को लागत का पांच फीसदी स्वयं वहन करना होगा।

ओडीओपी के तहत सिल्क उत्पाद:- योजना के तहत वित्त पोषण के लिए सहायता दी जा रही हैं। इसमें 25 लाख रुपये तक के सिल्क उद्योग के लिए 25 फीसदी, 25 से 50 लाख तक के उद्योग के लिए 20 फीसदी, 50 से 150 लाख तक के उद्योग के लिए 10 फीसदी, 150 लाख रुपए से अधिक लागत वाले उद्योग के लिए अधिकतम 20 लाख रुपए की सहायता दी जायेगी।

प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना:- वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए विनिर्माण क्षेत्र यानी मशीन, औजार आदि से जुड़े 25 लाख रुपये व सेवा क्षेत्र के उद्यम के लिए 10 लाख रुपये तक के उद्यम के लिए प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना के तहत मदद दी जा रही हैं।

इसमें सामान्य वर्ग को ग्रामीण क्षेत्र में 25 फीसदी, शहरी क्षेत्र में 15 फीसदी, अन्य वर्ग, महिला व दिव्यांग आवेदक को ग्रामीण क्षेत्र में 35 व शहरी क्षेत्र में 25 फीसदी राशि की मदद दी जायेगी।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना:- वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 10 लाख रुपये तक के उद्यम के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत मदद दी जा रही हैं। इसमें सभी आवेदकों को 25 फीसदी अनुदान दिया जायेगा। सभी आवेदक आन लाइन आवेदन किसी जन सेवा केन्‍द्र से कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here