नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही बेहतरीन तोहफा दिया है। सरकार की कैबिनेट ने केंद्रय कर्मचारियों को 5 फीसदी DA (Dearness Allowance) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकारी कर्मचारियों की DA 12% से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है।

Prakash Javadekar DA पर फैसले-
केंद्र मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि यह बढ़ा हुआ Dearness Allowance जुलाई 2019 से लागू होगा। 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख रिटायर्ड कर्मियों को इसका फ़ायदा मिलेगा। बता दें कि बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रकाश जावडेकर ने कहा, ”पहली बार ऐसा हुआ है कि केंद्र सरकार ने एक बार में DA में 5 फीसद का इजाफा किया है।” केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि महंगाई भत्ता इससे पहले सिर्फ 2-3 फीसद तक ही बढ़ता था, जो कि मोदी सरकार द्वारा अब 5 फीसद बढ़ाने का फैसला हुआ है”।

DA के अलावा फैसले-

  1. किसानों को भी राहत मिली है। केंद्र मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि किसान 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते है। इस निधि के तहत सरकार सालाना 6 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है।

2. जावडेकर ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में मलेरिया में गिरावट हुई है। उन्‍होंने जानकारी दी कि आशा कार्यकर्ताओं को वेतन 1000 से 2000 कर दिया गया है।

3. जावडेकर ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत 31 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ है। 3.5 लाख से ज्यादा परिवारों का कार्ड बना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here