वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी की भूमिका संधिग्ध

नौगढ़ उत्तर प्रदेश के सोनभद्र व चंदौली जिले के सीमा से सटा हुआ मजगाई व नौगढ़ रेज़ के अन्तर्गत आने वाला यह क्षेत्र जहाँ आस पास के गाँव में रहने वाले ग्रामीण जंगल की जमीन पर बेखौफ होकर कब्जा करते जा रहे हैं और शासन प्रशासन के कान पर जू तक नहीं रेग रहा हैं।

क्षेत्र में अतिक्रमण की कवायद दीन-प्रतिदिन तेज हो रही हैं विभाग का भी ध्यान शायद इस तरफ नहीं जा रहा है। इसी का लाभ उठाकर अतिक्रमणकारियों द्वारा वन विभाग की भूमि पर कब्जा किया जा रहा हैं। बताते चलें कि कई हजार हेक्टेयर वन भुमि कब्जा कर लिया गया हैं अगर समय रहते नहीं चेता गया तो क्षेत्र के सदाबहार जंगल को खत्म होने में तनिक भी देर नही।

एक तरफ सरकार पर्यावरण के बचाव के लिए ठोस कदम उठा रही हैं तो दूसरी तरफ विभाग द्वारा ऐसी लापरवाही बरती जा रही हैं। अगर इसे रोकने के लिए विभाग द्वारा ठोस कदम नहीं उठाया गया तो आने वाले दिनों में जंगल देखने को भी नहीं मिलेगा और सदाबहार जंगल हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।

हालांकि वन विभाग के अधिकारी यह कहने से नहीं कतराते हैं कि जंगल अतिक्रमण से मुक्त है। इस संबंध में पूछे जाने पर वन अधिकारी बताते हैं कि अतिक्रमण की शिकायतें मिली हैं। इसकी जांच-पड़ताल के बाद कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here