नई दिल्ली : राष्ट्र सृजन अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय चिंतक व विचारक एवं राष्ट्रवादी वक्ता प्रद्युम्न कुमार सिन्हा ने पुरे विश्व में फैल रहे कोरोना महामारी से निपटने के लिए लोगों से चिकित्सकों द्वारा बताये जा रहे बचाव को अपना कर अपने अमूल्य जीवन को बचाये एवं दूसरे लोगों को भी बचाव के उपाय बताने में मदद करने की अपील किया हैं।

राष्ट्र सृजन अभियान प्रमुख पी. के. सिन्हा ने बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीतने में सभी लोगों को सहायता की जरुरत हैं। विश्व कोविड-19 की एक अदृश्य सेना के खिलाफ युद्ध लड़ रहा हैं। विश्व इस वायरस के खिलाफ लड़ाई में हर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल कर रहा हैं।

पुरे विश्व में अभी तक लगभग 7000 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी हैं जो बहुत ही चिंता का विषय हैं। हमें इससे छुटकारा पाना ही होगा। हमें सही तरीकें से और प्रभावी तरीकें से जल्दी यह युद्ध जीतना होगा।

हम आप से बस यहीं कह रहे हैं कि आप अपने घरों में अपने परिवार के साथ आनंदमय जीवन व्यतीत करते रहें। सामान्य जीवन को पटरी पर लाने के लिए हम लोगों को एक दूसरे को बचाव एवं सहयोग करते रहने की जरुरत हैं। इस वायरस से लड़ने के लिए बचाव ही बिमारी का समाधान हैं।

अभी समय हैं वैश्विक महामारी को रोकने और विश्व भर में फैलने के खतरों के प्रभाव को कम से कम करने के लिए काम करने का हैं। राष्ट्र सृजन अभियान प्रमुख ने कहा कि 13 अप्रैल तक का समय ज्यादा सावधानी बरतने का हैं। इसके लिए कुछ निम्न सनातनी उपाय कर लाभ लिया जा सकता हैं।

1. हवन में कपूर, लौंग और गाय के गोबर से बने उपले इस्तेमाल करें, इस अग्नि को घर के प्रत्येक स्थान में लेजाकर वातावरण को शुद्ध करें।
2. लौंग खाएं और इसके तेल लगाएं।
3. अश्विनी नक्षत्र मंत्र, गायत्री मंत्र, सूर्य मंत्र का पाठ करें।
4. अश्विनी कुमार से सम्बंधित पौधा कोचुल घर में लगाएं।
5. भगवान कार्तिकेय की पूजा अर्चना, रुद्राभिषेक करें।
6. घर में आम और नीम का पौधा लगाएं, नीम की पत्तियों का सेवन करें।
7. कुलदेवता व स्थान देवता की नित्य पूजा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here