कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के बीच रेलवे ने कुछ शहरों के लिए 12 मई से देश के प्रमुख शहरों में ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए सोमवार से बुकिंग भी शुरू हो गई है। भारतीय रेलवे के अधिकारियों के अनुसार सोमवार रात 9.15 बजे तक लगभग 30 हजार पीएनआर जनरेट किया गया था और 54000 से अधिक यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट जारी किया गया था।

भारतीय रेल के मुताबिक, 12 मई से देश के 15 प्रमुख शहरों के लिए नई दिल्ली जंक्शन से स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग आज शाम 4 बजे से शुरू होनी थी लेकिन तकनीकी गड़बड़ी की वजह से बुकिंग शाम 6 से शुरू हुई। हालांकि, इस बीच में भी वेबसाइट बीच-बीच में बंद होती रही। 

कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे के द्वारा यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस भी जारी की गई है। ट्रेन से लेकर स्टेशन तक पर भीड़ की स्थिति उत्पन्न नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। नई दिल्ली जंक्शन की बात करें तो सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से ही एंट्री मिलेगी।

स्पेशल ट्रेन में सिर्फ थर्ड एसी और फर्स्ट एसी कोच होंगे। सिर्फ ई टिकट के जरिए ही यात्रा होगी, जो कि IRCTC के वेबसाइट के जरिए आप ले सकते हैं। इसके लिए यात्री सिर्फ सात दिन एडवांस में टिकट बुक करा सकते हैं। सफर के दौरान यात्रियों को अपने लिए खाना और पानी खुद लाना होगा। साथ ही यात्रियों के ट्रेन की समय से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना अनिवार्य होगा। नई दिल्ली स्टेशन से जिनकी ट्रेन है, उन्हें यह भी ध्यान रखना होगा कि स्टेशन पर एंट्री केवल पहाड़गंज साइड से ही मिलेगी।

यात्रा के दौरान रेलवे की तरफ से कंबल और तौलिए नहीं दिए जाएंगे। सिर्फ और सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही यात्रा कर पाएंगे। मतलब वेटिंग और आरएसी वालों को अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को यात्रा और स्टेशन पर आने के समय कवर या फेस मास्क का उपयोग करना होगा। गंतव्य पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्थानीय सरकार द्वारा तय हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। स्टेशन परिसर में उन्हीं को जाने दिया जाएगा जिसके पास टिकट होगा क्योंकि प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here