69000 shikshak bharti result 2020: उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम कल (मंगलवार) सुबह 11 बजे तक घोषित किया जाएगा। कल सफल अभ्यर्थियों की संख्या भी पता चल जाएगी। हालांकि परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपना परिणाम बुधवार से वेबसाइट पर देख सकेंगे। रिजल्ट एनआईसी के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक दिन बाद बुधवार को अपलोड किया जाएगा। परिणाम घोषित होने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में परीक्षा समिति की बैठक होगी, जिसमें पाठ्यक्रम से बाहर के हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्नों को लेकर निर्णय होगा। अंतिम उत्तरमाला में इन प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है। इसमें सभी अभ्यर्थियों को समान रूप से हर प्रश्न के लिए एक-एक (कुल तीन-तीन) अंक मिलेंगे या इन्हें हटाकर 147 अंकों पर मेरिट बनेगी, इसका फैसला परीक्षा समिति की बैठक में होगा।

रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी ( उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह बुधवार को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश दिया था। आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि कोर्ट के निर्णय के क्रम में एक सप्ताह के भीतर 69000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया सुनिश्चित कराएं। लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तरमाला भी शनिवार को जारी कर दी गई थी।

69000 सहायक शिक्षक भर्ती आंसर की : 69000 सहायक शिक्षक भर्ती की आंसर की जारी, यह रहा Direct Link

कोर्स के बाहर से आए 3 प्रश्नों के अंक मिल सकते हैं सभी को 
69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के हिन्दी के तीन प्रश्न कोर्स के बाहर से हैं। इस पर परिणाम निकलने वाले दिन परीक्षा समिति की बैठक कर परीक्षा नियामक प्राधिकारी निर्णय लेगा। परिणाम निकालने के लिए एजेंसी को तुरंत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। हालांकि इसमें पूरी संभावना है कि परीक्षा समिति सभी को 3 नंबर अनिवार्य रूप से दे क्योंकि ये तीन प्रश्न प्रश्नपत्र से हटाने पर कटऑफ़ अंक 97/ 90 से घटाकर कम करना पड़ेगा। ऐसा करने से फिर विवाद पैदा होगा। जबकि अनिवार्य रूप से सबको तीन-तीन नंबर देने से कोई विवाद पैदा नहीं होगा।

69000 shikshak bharti answer key 2020: यहां से करें डाउनलोड

यूं बनेगी भर्ती की मेरिट
10-10 फीसदी अंक दसवीं, बारहवीं, स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के, इसके बाद शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक भी मेरिट में जोड़ा जाएगा।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ शिक्षामित्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन ने 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। वकील गौरव यादव की ओर से दायर इस याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने या उसे रद्द करने की मांग की गई है।

जल्द लिए जाएंगे आवेदन
रिजल्ट निकालने के बाद 69000 शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी कर आवेदन लिए जाएंगे। इसकी तैयारियां बेसिक शिक्षा विभाग शुरू कर चुका है। वहीं सॉफ्टवेयर आदि भी तैयार किया जा रहा है। इसके लिए जिलावार रिक्तियों का विवरण अंतिम रूप से चेक किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here