Home राज्य उत्तर-प्रदेश 52वाँ मगही साहित्यकार तर्पण व मगही कवि सम्मेलन' विषयक बेबीनाॅर कार्यक्रम दो...

52वाँ मगही साहित्यकार तर्पण व मगही कवि सम्मेलन’ विषयक बेबीनाॅर कार्यक्रम दो सत्रों में सम्पन्न

विधायक विजय कुमार ने मगही के विकास केलिए भरपूर सहयोग का दिया आश्वासन :——

मगही के भारतेन्दु दिवंगत साहित्यकार रामप्रसाद सिंह को अर्पित किया गया श्रद्धा-सुमन :—-

दैनिक सृजन नेशनल न्यूज् नेटवर्क नई दिल्ली। विश्व  मगही परिषद के बैनर तले अन्तरराष्ट्रीय मगही चौपाल के 52वाँ बेबीनाॅर कार्यक्रम के द्वारा ‘मगही साहित्यकार तर्पण व मगही कवि सम्मेलन’ का आयोजन विश्व मगही परिषद के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष डा0भरत सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।  जिसके मुख्य अतिथि शेखपुरा विधान क्षेत्र के माननीय विधायक विजय कुमार रहे ।
52वाँ बेबीनाॅर कार्यक्रम दो सत्रों में सम्पन्न हुआ।प्रथम सत्र में मगही के दिवंगत पुरोधा साहित्यकार रामप्रसाद सिंह को श्रद्धा-सुमन अर्पित किया गया और द्वितीय सत्र में मगही कवि सम्मलेन सम्पन्न हुआ जिसमें मगही के नवोदित कवियों की धूम रही।कार्यक्रम का शुभारम्भ हिन्दी, अंगिका और मगही के प्रसिद्ध गीतकार राजकुमार कवि के सरस्वती वंदना से हुआ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक विजय कुमार ने मगही भाषा के उत्थान केलिए विधान सभा में आबाज बुलन्द करने का आश्वासन दिया । माननीय विधायक विजय कुमार ने कहा कि बिहार सरकार और भारत सरकार को मगध साम्राज्य की राजभाषा रही मगही के उत्थान केलिए मजबूत कदम उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमारे विधान सभा क्षेत्र शेखपुरा की मातृभाषा मगही है ।इसलिए मगही के विकास केलिए हमारी विशेष जबावदेही भी है।
विश्व मगही परिषद के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 भरत सिंह ने मगही के चर्चित साहित्यकार रामप्रसाद सिंह को मगही का युगद्रष्टा साहित्यकार कहा। उन्होंने मगही में साहित्य की सभी विधाओं में रचनाएँ की। रामप्रसाद बाबू के साहित्य में राममनोहर लोहिया और जगदेव प्रसाद की विचारधारा प्रवाहित है।उनके साहित्य की वैचारिक यात्रा को रेखांकित करने की आवश्यकता है।यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इसके साथ ही डा0 भरत सिंह ने आगाह किया कि जमूई जिला, लखीसराय जिला और शेखपुरा जिला को अंगिका भाषी क्षेत्र बताने की कोशिश की जा रही है जो बिल्कुल असंगत है। ऐसे गलत तत्वों का जोरदार विरोध जरूरी है। इन्होंने मगही को बिहार प्रान्त की द्वितीय भाषा और रोजगारपरक भाषा बनाने केलिए बिहार सरकार से मांग की।
मिडिल स्कूल के शिक्षक से विश्व विद्यालय के प्रोफेसर की यात्रा तय करनेवाले स्वर्गीय रामप्रसाद सिंह के सुपुत्र प्रो0 उपेन्द्रनाथ वर्मा ने कहा कि साहित्य अकादमी,दिल्ली से पुरस्कृत होनेवाले प्रथम मगही साहित्यकार हैं रामप्रसाद बाबू। इन्होंने ही प्रथम बार मगही जनजागरण केलिए बोधगया से नालंदा तक की पैदल यात्रा का नेतृत्व किया। इन्हें मगही भारतेन्दु तो कुछ लोग मगही का औघड़ तो कुछ लोग मगही दधीचि भी कहते हैं।
नवादा के वरिष्ठ साहित्यकार रामरतन सिंह रत्नाकर ने रामप्रसाद सिंह के जीवन वृत्त की चर्चा करते हुए रामप्रसाद बाबू को संघर्ष, संगठन और साहित्य सृजन की त्रिवेणी बताया।
वक्तृत्व कला के धनी प्रो0 उमाशंकर सिंह ‘सुमन’ ने कहा कि लोग जहाँ अपनी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने के चक्कर में अपनी मातृभाषा की अवमानना कर जाते हैं वहीं रामप्रसाद बाबू अपना संपूर्ण जीवन अपनी मातृभाषा मगही केलिए समर्पित कर दिए।
इसके बाद कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में श्रोताओं ने मगही कवि सम्मेलन का भरपूर आनंद लिया। शेखपुरा जिला के कवि प्रो0 विजय रामरतन सिंह की मगही कविता ‘ऊँचा तू झंडा के मान रखिहा’ के काव्य पाठ से लोग राष्ट्रभक्ति के भावों से सराबोर हो गए।शेखपुरा जिला के ही कवि जयनंदन सिंह, प्रेमी अनिल आनन्द , बांके बिहारी, अरविन्द कुमार हरिओम के काव्य पाठ पर खूब तालियाँ बजी। कवि सम्मेलन में दयानंद प्रसाद गुप्ता, चितरंजन चैनपुरा,प्रो0 उमाशंकर सिंह ‘सुमन’ ने भी काव्य पाठ किया।
उपेन्द्र प्रेमी,अर्पण कुमारी और सुनीता कुमारी ने गीत गंगा प्रवाहित कर भरपूर मनोरंजन प्रदान किया ।
मगही के प्रसिद्ध लोकगायक विनय विकल और लोकगायिका डा0 सुनैना कुमारी के गीत गायन का श्रोताओं ने आनन्द उठाया।
कार्यक्रम में मगही के वरिष्ठ कवि लालमणि विक्रान्त और ख्यातिलब्ध गीतकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह के अलावे देश-विदेश से अनेकश: मगही प्रेमी एवं साहित्यकार जुड़े रहे।
कार्यक्रम के संचालक विश्व मगही परिषद के अन्तरराष्ट्रीय महासचिव प्रो0 नागेन्द्र नारायण ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए बताया कि विश्व मगही परिषद सभी मगही भाषियों की अपनी संस्था है ।इससे जुड़िए और मगही भाषा-साहित्य के विकास में महती भूमिका निभाइए।

Krishna chand Srivastava Ad.http://dainiksrijan.com
Editor -आप भी है पत्रकार, कही के भी न्‍यूज देने के लिए आप मेंरे वाट्रसअप न0 9935932017 पर या फिर sai1chandauli@gmail.com, dainiksrijan@gmail.com पर समाचार ,बीडीओ आडिओ भेज सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

राजकुमार जायसवाल को सांसद ने बनाया नगर पंचायत प्रतिनिधि

दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क चकिया,चन्दौली। भारतीय जनता पार्टी के कर्मठ सेवक व पिछले नगर पंचायत के चुनाव में रनर अप रहे व पार्टी...

रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार से विद्यालय के अध्यापक ने की बद्सलूकी

दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क  सैयदराजा‚चन्दौली।  कल्याणपुर छत्रपुरा गांव के श्री दुर्गा संस्कृत महाविद्यालय मे रिपोर्टिंग करने गए पत्रकार के साथ वहां के विद्यालय के...

पिछले दिनो बारिस से जर्जर हुआ किसान का घर हुआ जमींदोज

अनिल दूबे  दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क  सकलडीहा‚चन्दौली। पिछले दिनों क्षेत्र मे हो रही तेज बारिश के कारण कच्चे मकान सलसला गये थे अब बारिश तो...

सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान को पूर्ति निरीक्षक ने किया निलंबित

ग्रामीणों की शिकायत पर हुई कार्यवाही रामयश चौबे की इलिया से  रिर्पोट  दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क इलिया‚चन्दौली।  चकिया तहसील क्षेत्र के इलिया बाजार में सरकारी सस्ते...

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत चकिया क्षेत्र के 72 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

ब्लाक परिसर में समारोह पूर्वक संपन्न हुआ कार्यक्रम अरविन्द पांडेय व अनिल द्विवेदी दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क  चकिया, चन्दौली। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शुक्रवार...