आदर्श जन चेतना समिति उ0 प्र0 राष्ट्र सृजन अभियान,तरूण मित्र हिन्दी दैनिक बेटर मी बेटर वी बेटर भारत बेटर वर्ड के विषय पर किया एक दिवसीय रास्त्रीय संगोष्ठी का आयोजन

0
227

महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामविलास सिंह जी के कृत्यों एवं ब्यक्तित्वों पर डाला गया प्रकाश

याद किये गये  डॉ हौशिला  प्रसाद द्विवेदि   रखा गया दो मिनट का मौन

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क चकिया, चंदौली। स्थानीय ब्लाक सभागार में आदर्श जन चेतना समिति उ0प्र0,तरूण मित्र हिन्दी दैनिक व राष्ट्रसृजन अभियान के संयुक्त तत्वावधान में बेटर मी. बेटर वी. बेटर भारत. बेटर वर्ड के विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का शुभारंभ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा व वरिष्ठ राज भाषा अ्धिकारी दिनेश चन्द्रा, डीएफओ दिनेश सिंह ने सरस्वती माता व स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामविलास सिंह जी के साथ ही डाॅ हौसिला प्रसाद के तैल चित्रों पर माल्यार्पण व संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।


गोष्ठी के दौरान अपने अपने- अपने विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योगदान देने वाले 51 विशिष्ठ जनों को सृजन अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने कहा कि हमें जिस रुप में जो भी दायित्व मिला है। उसका पूरे निष्ठा व इमानदारी से निर्वहन करना चाहिए। कोई भी काम करने के पहले उस काम के विषय में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए तभी उसका रिजल्ट पाजटीव आयेगा।

कभी भी दबाव में आकर काम न करें। जिससे आप किसी भी पद पर रहते हुए लोगों को न्याय न दिला सके। आईएएस बनने के बाद मेरी पहली पोस्टिंग जब बस्ती में हुई तो उस समय के तत्कालिन जिलाधिकारी आशुतोष रंजन ने मुझे पहली तहसील के रुप में हंडिया का प्रभार दिया। वहां मुझे सिखने का मौका मिला।

मैने ठान लिया कि लोगों को न्याय दिलाना है। बीना तहसील दौड़ाएं।तभी से मैने न्याय आप के द्वार के तहत सारे काम को त्वरित गति से निपटाने का कार्य किया। वहीं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मुगलसराय रेलवे के वरिष्ठ रेल भाषा अधिकारी एवं साहित्यकार दिनेश चंद्रा ने कहा कि नौ भारत नौ सृजन सभी के सहयोग से ही होता है। भारत का हर नागरिक अपने कर्तव्यों के प्रति निष्ठावान बन जाए तो ऐसे कार्यक्रमों से भारत जरुर विश्व में मजबूत स्तंभ के रुप में खड़ा रहेगा। और देष का नया सृजन होगा। हम नये भारत का सृजन कर पायेंगे। आज भारत के युवा शक्ति जिस तरह ओलंपिक में अपने प्रतिभा का लोहा मनवाकर भारत को गौरवान्वित होने का मौका दिया है। उससे हम सभी को प्रेरणा लेना चाहिए कि हम मुश्किल से मुश्किल वक्त में भी अपने कर्तव्य के पद से पिछे नही हट सकते हैं। वहीं प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर दिनेश सिंह ने कहा कि राष्ट्र सृजन अभियान के तहत चकिया क्षेत्र में आदर्श जन चेतना समिति द्वारा वृहद वृक्षारोपण के साथ ही कोरोना महामारी में मास्क वितरण से लेकर गरीबो को भोजन मुहैया कराया गया। इसका हम सराहना करते हैं। सभी से अपील करता हूं कि सभी लोग अपने जीवन में एक वृक्ष जरुर लगाए। ऐसे आयोजनों से अन्य लोगों को प्रेरणा मिल सके। प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ष माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर करोड़ो पैधारोपण कर रहा है।

राष्ट्रसृजन अभियान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व आदर्श जन चेतना समिति के संरक्षक बृक्ष बंधु , विश्व बंधु व आनरेरी मानद उपाधि प्राप्त डाॅ परशुराम सिंह ने महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामविलास सिंह जी के कृत्यों के बारे में व राष्ट्रसृजन अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

आदर्श जन चेतना समिति के प्रबंधक के सी श्रीवास्तव एड0 ने बताया कि हमारी संस्था सन् 2012 से लगातार गरीबो ,मजलूमों को आगे बढ़ाने का और उनकी हर सम्भव मदद करने का कार्य किया है। आज दो साल के लाकडाउन में भी हमारी संस्था के जाबांज कार्यकर्ताओं ने पूरे जोशो खरोश के साथ डोर टू डोर राशन पहुॅचाने से लेकर उनके जाॅंच कराने व उन्हे कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। आर टी आई के क्षेत्र में भी हमारी संस्था ने ब्यापक कार्य किया यही नही हमारी संस्था ने नौगढ़ जैसी जगह पर भी अति दलितो में भी आर टी आई की जानकारी देकर उन्हे आगे बढ़ाया। वही 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 75 वीं वर्षगांठ से एक साल पहले यानि 15 अगस्त 2021 से इन कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। जिसमें देश की अदम्य भावना के उत्सव दिखाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है।  इसके साथ ही राष्ट्र सृजन अभियान अपने प्रणेता महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामविलास जी के 27 वे निर्वाण दिवस पर देश के 27 ऐतिहासिक जगहों पर राम विलास उत्सव के रूप में पूरे वर्ष उनके निर्वाण तिथि से सेलिब्रेट करने जा रहा है। जिसके लिए राष्ट्र सृजन अभियान के संस्थापक सह राष्ट्रीय अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय चिंतक, विचारक एवं प्रखर राष्ट्रवादी वक्ता डाॅ. प्रद्युम्न कुमार सिन्हा की अगुवाई में जिसमें प्रमुख रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ परशुराम सिंह , राष्ट्रीय महासचिव ललितेश्वर कुमार, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या व गुजरात महिला प्रमुख डाॅ गीता देशप्रिया के साथ पूरे राष्ट्र के लाखों सृजन कार्यकर्ता वैचारिक क्रान्ति को आत्म निर्भर भारत,कोरोना मुक्त भारत,लोकल फार वोकल के साथ ही बेटर मी, बेटर वी,बेटर भारत, बेटर world के साथ इस मुहिम को सफल बनाने में बिना रूके, बिना झुके प्रयत्नशील है। वक्ताओं के क्रम में डाॅं सत्यनारायण सिंह ,डाॅ गीता शुक्ला, आदि ने भी अपने विचार ब्यक्त किये। कार्यक्रम के अध्यक्षीय सम्बोधन में अध्यक्षता कर रहे आदर्श जन चेतना समिति के अध्यक्ष शम्भूनाथ सिंह एड0 ने सभी को कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामना दी और सभी का आभार ब्यक्त किया। अन्त में राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम को वीराम दिया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रवक्ता संतोष कुमार यादव ने किया।

दूरददर्शन  कलाकार रामजनम भारती ने बांधी शमा


आदर्श जन चेतना समिति उ0प्र0,तरूण मित्र हिन्दी दैनिक व राष्ट्रसृजन अभियान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामविलास सिंह जी के 27 वे निर्वाण दिवस पर अपनी गायकी से सबका मन मोह लिया। यहाॅं तक कि प्रभागीय वनाधिकारी दिनेश सिंह व क्षेत्र की प्रतिष्ठित डा गीताशुक्ला उनको पुरष्कार देने से नही रेाक सके। रामजनम ने सृजनगीत व सरस्वती बन्दना के साथ ही साथ स्वागत गान की गरीमामई प्रस्तुति की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here