कोरोना में सबसे अधिक संक्रमितों वाला दूसरा देश बना भारत

0
142

नई दिल्ली।  ब्राजील को पीछे छोड़ते हुए भारत सबसे अधिक संक्रमितों वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में हालात और खराब होते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में स्थिति ज्यादा गंभीर हो गई है। राज्य में 23 हजार से अधिक नए केस मिले हैं, जबकि आंध्र प्रदेश में पिछले 12 दिनों से लगातार 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में तो संक्रमितों का आंकड़ा ढाई लाख को पार कर गया है।

 

रविवार को राज्य में रिकॉर्ड 6,777 नए केस मिले है। रविवार को देश में रिकॉर्ड 92,406 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा 41 लाख 93 हजार को पार कर गया है। ब्राजील में 41 लाख 23 हजार मामले हैं। जबकि, सबसे अधिक अमेरिका में 64 लाख से अधिक संक्रमित अब तक सामने आ चुके हैं। वैसे देश में सक्रिय मरीजों की संख्या नौ लाख से भी कम है। अब तक 32 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं और 71,586 मरीजों की जान भी जा चुकी है। 

भारत ने कोरोना संक्रमण के मामले में ब्राजील को भले ही पीछे छोड़ दिया है। लेकिन जांच की तुलना में संक्रमण को देखा जाए तो भारत बेहतर स्थिति में है। ब्राजील में करीब डेढ़ करोड़ सैंपल की जांच हुई है और 41 लाख से अधिक मामले मिले हैं। जबकि, भारत में करीब पांच करोड़ जांच में 41 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। 

प्रति 10 लाख आबादी पर मामले और मौतें भी कम

देश में प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या भी बहुत कम है। अमेरिका में जहां 19,419 और ब्राजील में 19,372 मामले हैं, वहीं भारत में यह संख्या मात्र 3,009 है। इसी तरह प्रति 10 लाख आबादी पर अमेरिका में कोरोना से 582 और ब्राजील में 593 लोगों की मौत हुई है, तो भारत में 51 लोगों की जान गई है। देश में मरीजों के स्वस्थ होने दर जहां बढ़कर 77.32 फीसद हो गई है, वहीं मृत्युदर 1.72 फीसद पर आ गई है, जो दुनिया में सबसे कम है। 

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में स्थिति गंभीर

महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के राज्यों में स्थिति गंभीर होती जा रही है। महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 23,350 नए मामले मिले हैं और संक्रमितों का आंकड़ा नौ लाख को पार कर गया है। राज्य में अब तक 26 हजार से अधिक मरीजों की मौत भी हो चुकी है। आंध्र प्रदेश में पिछले 12 दिनों से 10 हजार से अधिक मामले मिल रहे हैं और संक्रमितों का आंकड़ा पांच लाख के करीब पहुंच गया है। कुछ ऐसा ही हाल कर्नाटक का है, जहां पिछले चार-पांच दिनों से रोजाना नौ हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। कर्नाटक में करीब चार लाख केस मिल चुके हैं, जबकि तमिलनाडु यह आंकड़ा साढ़े चार लाख को पार कर गया है।

Previous articleफब्तियां व अश्लील हरकतों से मुसीबत बनी शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं
Next articleसिंगर दीप्ति तुली संग बलराज स्याल ने लिये सात फेरे
मै के सी श्रीवास्तव एड0 पिछले 20 ,22 वर्षो से प्रिन्ट मिडीया के क्षेत्र में विभिन्न्न जिला ब्‍यूरो व मान्‍यता प्राप्‍त जिला संवाददाता के रूप में कार्य करता आ रहा हॅू आज भी जौनपुर से प्रकाशित हिन्‍दी दैनिक तरूण मित्र में चंदौली जिले के ब्‍यूरो चीफ के रूप में कार्यरत हूॅा । साथ ही साथ इसके अब आप के बीच सोशल साइड पर दैनिक सृजन नेशनल न्यूज नेटवर्क के माध्यम से भी आप की खबरों को नित नया आयाम देने के लिए तत्पर हूॅ । जिले से ब्‍यूरो चीफ व संवााददाताओं की आवश्‍यकता हैा खबरों व विज्ञापन को हमारे वाट्सअप न0 9935932017 पर भेज सकते है।हर जगह की खबरो के लिए वहा से सम्ब‍धित रिर्पोटर ही जिम्‍मेदार होंगे , अगर आप पत्रकारिता से जुडना चाहते है तो भी हमसे सम्‍पर्क करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here